फ़ॉलोअर

जानीए रूद्राक्ष का महत्व, रूद्राक्ष पहनने से होंगे बहुत लाभ


रूद्राक्ष... रूद्राक्षसे तो कई लोग परिचित है परंतु उसका महत्व बहुत कम लोग जानते है. दोस्तो आज हम जानेंगे रूद्राक्ष के महत्व के बारे में. क्योकी रूद्राक्ष एक एसी पवित्र वस्तु है की जीसको पहनने से जीवन में बहुत लाभ प्राप्त होते है. तो आईए जानते है रूद्राक्ष का महत्व...

रूद्र यानी भगवान शिव और अक्ष का अर्थ होता है आंसु. महादेवजी के आंसु जब पृथ्वि पर पडे तो जहां जहां आंसु पडे वहां वहां एक पेड निर्मित हुआ और उस पेड पर रुद्राक्ष का जन्म हुआ.

रुद्राक्ष धारण करने से तन-मन में पवित्रता का संचार होता है. रुद्राक्ष पापों के बडे से बडे समूह को भी भेद देते हैं. चार वर्णो के अनुरूप ये भी श्वेत, रक्त, पीत और कृष्ण वर्ण के होते हैं. ऋषियों का निर्देश है कि मनुष्य को अपने वर्ण के अनुसार रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.




भोग और मोक्ष, दोनों की कामना रखने वाले लोगों को रुद्राक्ष की माला अथवा मनका जरूर पहनना चाहिए. विशेषकर शैव मताबलाम्बियो के लिये तो रुद्राक्ष को धारण करना अनिवार्य ही है. जो रुद्राक्ष आँवले के फल के बराबर होता है, वह समस्त अरिष्टों का नाश करने में समर्थ होता है. जो रुद्राक्ष बेर के फल के बराबर होता है, वह छोटा होने पर भी उत्तम फल देने वाला व सुख-सौभाग्य की वृद्धि करने वाला होता है. गुंजाफल के समान बहुत छोटा रुद्राक्ष सभी मनोरथों को पूर्ण करता है. रुद्राक्ष का आकार जैसे-जैसे छोटा होता जाता है, वैसे-वैसे उसकी शक्ति उत्तरोत्तर बढती जाती है. विद्वानों ने भी बडे रुद्राक्ष से छोटा रुद्राक्ष कई गुना अधिक फलदायी बताया है किन्तु सभी रुद्राक्ष नि:संदेह सर्वपापनाशक तथा शिव-शक्ति को प्रसन्न करने वाले होते हैं.

सुंदर, सुडौल, चिकने, मजबूत, अखण्डित रुद्राक्ष ही धारण करने हेतु उपयुक्त माने गए हैं. जिसे कीडों ने दूषित कर दिया हो, जो टूटा-फूटा हो, जिसमें उभरे हुए दाने न हों, जो व्रणयुक्त हो तथा जो पूरा गोल न हो, इन पाँच प्रकार के रुद्राक्षों को दोषयुक्त जानकर त्याग देना ही उचित है… जिस रुद्राक्ष में अपने-आप ही डोरा पिरोने के योग्य छिद्र हो गया हो, वही उत्तम होता है. जिसमें प्रयत्न से छेद किया गया हो, वह रुद्राक्ष कम गुणवान माना जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ