फ़ॉलोअर

देखने है बब्बर शेर तो आईए गुजरात के गीर में


अगर आपको कभी शेर देखने जाने का मन करे तो आप गुजरात गीर-सोमनाथ जीले में स्थित गीर के अभ्ययारण्य का प्रवास कर सकते है. यह अभ्यारण्य एक एसी जगह है की जहां आपको शेर यु ही टहेलते नजर आएगे. यह भारत की एक मात्र एसी जगह है की जहां आपको आपकी आंखो के सामने शेर दीखेंगे.



अफ्रीका के अलावा, गुजरात में गिर राष्ट्रीय उद्यान दुनिया में एकमात्र जगह है जहां आप जंगली में मुफ्त में घूम रहे शेरों की खोज कर सकते हैं। भारत का वास्तविक खोज चैनल जुनागढ़ जिले के लगभग 65 किलोमीटर दक्षिण पूर्व स्थित है। 18 सितंबर, 1965 को एशियाई शेर के संरक्षण के लिए सरकार ने सासन गिर की वन्यजीव अभ्यारण्य की विशाल भौगोलिक सीमा को सूचित किया। इसमें 1412 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का कुल क्षेत्र शामिल है जिसमें 258 किलोमीटर राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य क्षेत्र है।



जुनागढ़ के लोगों द्वारा अंधाधुंध शिकार ने अपनी आबादी में कमी की वजह से एशिया के दूसरे हिस्सों से पूरी तरह से सफाया कर दिया। यह जुनागढ़ के नवाबों की तरह का प्रयास था जिन्होंने अपने निजी शिकार मैदानों में रानी रॉयल्टी की रक्षा की। बाद में समय की वजह से वन अधिकारियों के विभाग ने दुनिया की सबसे खतरनाक प्रजातियों की रक्षा के लिए आगे आए।

तो अगर आपको भी शेर को लाईव देखना है तो आईये गुजरात के गीर सोमनाथ जीले में ओर यहा आकर आप गीर अभ्यारण्य जाईए जहां आप शुद्ध हवा, बेहद वढीया प्रकृति का आनंद और बब्बर शेरो को टहेलते, अपनी दुनीया में मस्ती करते हुए देख सकेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ