फ़ॉलोअर

आम का अचार रेसिपी-Aam Ka Achar Recipe in Hindi

Aam Ka Achar Recipe in Hindi - आम का अचार  रेसिपी

 

1.आम का अचार का इतिहास और महत्व (History and importance)

 Aam Ka Achar Recipe in Hindi आम का अचार (Mango pickle),  कई भारतीय घरों में एक लोकप्रिय मसाला है। यह एक खट्टा और स्वादिष्ट अचार है जो कच्चे आम को मसाले और तेल के स्वादिष्ट मिश्रण में भिगो कर बनाया जाता है. आम का अचार का इतिहास प्राचीन काल से है जब भारत में पहली बार आम की खेती की गई थी। आमों को उनके मीठे और खट्टे स्वाद के लिए अत्यधिक महत्व दिया जाता था, और इसके परिणामस्वरूप, भारत के लोगों ने उन्हें संरक्षित करने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग करना शुरू कर दिया। इस तरह आम का अचार का जन्म हुआ। समय के साथ, आम का अचार भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। यह चावल, चपातियों और अन्य भारतीय व्यंजनों की एक लोकप्रिय संगत है। कई परिवारों के पास आम का अचार के लिए अपनी अनूठी रेसिपी होती है, जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही है। आम का अचार बनाना केवल भोजन को संरक्षित करने का एक तरीका नहीं है, बल्कि यह संस्कृति और परंपरा को संरक्षित करने का भी एक तरीका है। अपने सांस्कृतिक महत्व के अलावा, आम का अचार में पोषण संबंधी लाभ भी हैं। आम विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। आम के अचार में इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों को स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाना जाता है, जैसे पाचन में सहायता और सूजन को कम करना। कुल मिलाकर, आम का अचार एक प्रिय मसाला है जो सांस्कृतिक और पोषण दोनों महत्व रखता है। इसका अनूठा स्वाद और तीखा स्वाद इसे भारतीय व्यंजनों को एक्सप्लोर करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य ही आजमाना चाहिए।

 

 



2.अच्छे अचार के लिए सही आम का चुनाव (choosing a right mango)

 

सही आम का अचार बनाने के लिए सही आम चुनना सबसे महत्वपूर्ण कदम है। सभी आम समान नहीं बनाए जाते हैं और सभी आम अचार बनाने के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं। अचार बनाने के लिए सबसे अच्छे आम वही होते हैं जो कच्चे या आधे पके होते हैं. ये आम छूने में सख्त और स्वाद में खट्टे होते हैं। इनमें पेक्टिन की मात्रा भी अधिक होती है, जो अचार को ठीक से सेट करने के लिए आवश्यक है। ऐसे आमों को चुनना आवश्यक है जो ताजे हों और किसी भी प्रकार के धब्बे या खरोंच से मुक्त हों। आपके द्वारा चुने गए आम का प्रकार भी अचार के स्वाद को प्रभावित करेगा। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में राजापुरी, केसर और तोतापुरी शामिल हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले आम के प्रकार के आधार पर अचार का स्वाद अलग-अलग होगा। कुछ आम दूसरों की तुलना में अधिक मीठे होते हैं, जो अचार के समग्र स्वाद को प्रभावित कर सकते हैं। एक बार जब आप सही आम चुन लेते हैं, तो अचार बनाना शुरू करने का समय आ गया है। सही सामग्री और तैयारी के साथ, आप एक स्वादिष्ट और चटपटा आम का अचार बना सकते हैं जो किसी भी भोजन के साथ एकदम सही संगत होगा।

आम का अचार की सामग्री-

  • आम, टुकड़ों में कटा हुआ- 2 ½ kg
  • मेथी दाना-100 ग्राम
  • लाल मिर्च पाउडर (मोटी कूटी हुई)-50 ग्राम
  • कलौंजी-60 ग्राम
  • सौंफ-100 ग्राम
  • काली मिर्च के दाने-2 टेबल स्पून
  • हल्दी पाउड-50 ग्राम
  • नमक-300 ग्राम
  • सरसों का तेल-1/2 लीटर

अचार बनाना, साल भर पके आमों के स्वाद का आनंद लेने का एक स्वादिष्ट और चटपटा तरीका है। संपूर्ण आम का अचार बनाने के लिए, आपको कुछ पके आम, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों के दाने, मेथी के दाने और तेल की आवश्यकता होगी। सबसे पहले आमों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर उनका छिलका हटा दें। - फिर इसमें नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें, क्योंकि इससे आमों से अतिरिक्त नमी को हटाने में मदद मिलेगी। एक अलग पैन में, तेल गरम करें और उसमें राई और मेथी दाना डालें। बीज फूटने दें और फिर लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छी तरह से चलायें और इस मिश्रण को आमों में मिला दें। अच्छी तरह मिलाएं और कुछ दिनों के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें ताकि फ्लेवर आपस में मिल जाएं। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे, स्वाद तेज होता जाएगा और आम नरम होते जाएंगे। आम के अचार का आनंद विभिन्न प्रकार के भोजन जैसे बिरयानी, पराठे, या सिर्फ सादे चावल के साथ लिया जा सकता है। यह रेसिपी एक क्लासिक पसंदीदा है और कई भारतीय घरों में एक प्रिय स्टेपल है।

4.अपने घर के बने अचार को स्टोर करने और परोसने के टिप्स (Storage and Serving)

एक बार जब आप सही आम का अचार (आम का अचार) बना लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप इसे सही तरीके से स्टोर करें। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि अचार डालने से पहले जार पूरी तरह से सूखा है। जार में नमी अचार को खराब कर सकती है. अगला, सुनिश्चित करें कि जार वायुरोधी है। ऑक्सीजन के कारण भी अचार खराब हो सकता है. अचार को पेंट्री या अलमारी जैसी ठंडी और अंधेरी जगह में स्टोर करें। इससे अचार ज्यादा समय तक चलने में मदद मिलेगी. जब अचार परोसने की बात आती है, तो आप दिन के किसी भी भोजन के साथ साइड डिश के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। आम का अचार परांठे, चावल और यहां तक ​​कि सैंडविच के साथ भी बहुत अच्छा लगता है। इस बात का ध्यान रखें कि अचार का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसमें नमक और तेल की मात्रा अधिक होती है। यदि आप अचार को उपहार के रूप में देने की योजना बना रहे हैं, तो छोटे जार खरीदने पर विचार करें और उन्हें बनने की तारीख और उपयोग की गई सामग्री के साथ लेबल करें। इससे प्राप्तकर्ता को यह जानने में मदद मिलेगी कि अचार कितने समय तक चलेगा और इसमें क्या है। इन सुझावों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका घर का बना आम का अचार (आम का अचार) आने वाले महीनों तक ताज़ा और स्वादिष्ट बना रहे!I

 

 

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ